उत्तराखंड के युवा सच में गजब हैं, दोस्तों ने शुरू की लाइब्रेरी जिसके दरवाजे 24 घंटे खुले रहेंगे

हल्द्वानी: उत्तराखंड का युवा अब नए आईडियाज़ की बात करता है। युवा आजकल रुपए कमाने के लिए नहीं बल्कि समाज की सेवा में अपनी उपयोगिता साबित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हल्द्वानी जो कि कुमाऊं का द्वार कहा जाता है, यहां चार दोस्तों ने युवाओं को सेवा देने के लिए एक शानदार प्लान फ्लोर पर उतारा है। दोस्तों ने एक लाइब्रेरी खोली है और उसे अध्ययन नाम दिया है। इस लाइब्रेरी की शुरुआत नैनीताल रोड स्थित दुर्गा सिटी सेंटर में अंकित कुंवर, नितिन असवाल, नितिन पाठक और पंकज साह ने की है। सभी एमबीपीजी कॉलेज के छात्र हैं।

इस बारे में निति पाठक ने बताया कि यह लाइब्रेरी महानगरों की तरह है। यहां विद्यार्थियों को 24 घंटे पढ़ने की सुविधा मिल रही है। छात्र-छात्राओं को प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिए भी स्टडी मेटेरियल मिल रहा है। नितिन ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों से युवा पढ़ने के लिए हल्द्वानी पहुंचते हैं लेकिन इसके बाद फिर बड़े शहरों की ओर रुख करते हैं। हम इसको रोकना चाहते हैं। युवा अपने राज्य में पढ़े और अपने राज्यों के युवाओं को प्रेरित करें।

नितिन पाठक ने बताया कि कुमाऊं का पहला ऐसा पुस्तकालय है, जहां पर पाठकों को 24 घंटे पढ़ने की उचित सुविधा मिल रही है। पुस्तकालय में 125 लोगों की बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा भी है। युवाओं के पास 24 घंटे के लिए भी अध्ययन लाइब्रेरी में स्लॉट बुक कराने का विकल्प है। लाइब्रेरी में उपयोगी पुस्तकें को समाचार पत्रों सहित अन्य कई सुविधाएं दी गई है। किताबे पढ़ने के शौकीन लोग भी लाइब्रेरी में आकर अध्ययन कर सकते हैं।

The Better Uttarakhand Desk

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *